Current Affairs - 24th June 2018 in Hindi PDF Download 0 0
 
Thread Rating:
  • 0 Vote(s) - 0 Average
  • 1
  • 2
  • 3
  • 4
  • 5
Current Affairs - 24th June 2018 in Hindi PDF Download
Author Message
Yash Mahala Offline
Administrator
*

Posts: 220
Joined: Jul 2016
Reputation: 1
रूपये: 0.82₹
रूपये: 0.82₹
रूपये: 0.82₹
Post: #1
Current Affairs - 24th June 2018 in Hindi PDF Download
राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की ग्रीस, सूरीनाम और क्‍यूबा की यात्रा
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 16 से 23 जून तक तीन देशों – ग्रीस, सूरीनाम और क्‍यूबा की यात्रा की. राष्ट्रपति के तौर पर यह उनकी चौथी और अफ्रीका से बाहर पहली अधिकारिक यात्रा थी.

ग्रीस
राष्ट्रपति यात्रा के पहले चरण में 16 से 19 जून को ग्रीस की यात्रा पूरी की. राष्ट्रपति ने राजधानी एथेंस में ग्रीस के राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपोलस के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. दोनों नेताओं ने आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक महत्व के मुद्दों पर विचार विमर्श किया.
द्वतीय विश्वयुद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रृद्धांजलि: राष्ट्रपति ने एथेंस में द्वतीय विश्वयुद्ध में शहीद हुए 74 भारतीय सैनिकों को श्रृद्धांजलि अर्पित की. राष्ट्रपति एथेंस में ‘The Unknown Soldier’ स्मारक पर भी गए और श्रद्धासुमन अर्पित किये.
सूरीनाम
राष्‍ट्रपति कोविंद यात्रा के दूसरे चरण में लैटिन अमेरिकी देश सूरीनाम की राजधानी पारामारि‍बो पहुंचे. श्री कोविंद ने सूरीनाम के राष्‍ट्रपति डिजायर डेलानो बुतरसे से द्वीपक्षीय वार्ता की. इस वार्ता में दोनों देशों के मध्य आर्थिक और विकास संबंधों को मजबूत बनाने पर सहमति बनी. वार्ता के क्रम में भारत ने सूरीनाम को 5.1 करोड़ डॉलर की विकास सहायता देने का आश्वासन दिया. राष्ट्रपति कोविंद ने बुतरसे से सूरीनाम के अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने का सहमति पत्र भी प्राप्त किया.

विश्व हिन्दी सम्मेलन में सूरीनाम भाग लेगा: बातचीत के दौरान सूरीनाम ने अगस्त 2018 में मॉरीशस में होने वाले 11वें विश्व हिन्दी सम्मेलन तथा त्रिनिदाद और टौबैगो में होने वाले भारत तथा कारीकॉम के बीच व्यापार सम्मेलन में भाग लेने की बात कही.
सूरीनाम की 145वीं वर्षगांठ: भारतीय राष्‍ट्रपति सूरीनाम की 145वीं वर्षगांठ पर वहां पहुंचे थे. सूरीनाम के राष्‍ट्रपति ने अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन की पुष्टि संबंधी दस्‍तावेज सौंपे. सूरीनाम के राष्‍ट्रपति ने कृषि और अपशिष्‍ट ऊर्जा और लघु व मध्‍यम क्षेत्र के विकास के लिए भारत का सहयोग मांगा.
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में योग किया: राष्ट्रपति कोविंद ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सूरीनाम के अपने समकक्ष डिजायर डेलानो बुतरसे के साथ परमारिबो में योग किया.
क्यूबा
राष्ट्रपति रामनाथ तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में क्यूबा की यात्रा की. उन्होंने क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो और अन्य की समाधि पर भी श्रद्धांजलि अर्पित की. राष्ट्रपति ने क्यूबा के राष्ट्रपति मिगेल डियाज कनेल के साथ विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चा की. क्यूबा ने भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के दावे का भी समर्थन किया.
क्‍यूबा के साथ दो समझौते पर हस्ताक्षर: दोनों देशों के बीच दो समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गये. पहला समझौता जैव प्रौद्योगिकी और दूसरा समझौता परम्‍परागत औषधी तंत्र पर है.


मंगोलिया की पहली ऑइल रिफाइनरी का निर्माण कार्य भारत की मदद से शुरू
मंगोलिया ने 22 जून को अपनी पहली ऑइल रिफाइनरी का निर्माण शुरु किया. यह रिफाइनरी भारत के सहयोग से बनाई जा रही है. यह रिफाइनरी मंगोलिया के दोरनोगोबई क्षेत्र के अल्तानशिरी सोउम में बनाई जा रही है. इस रिफाइनरी प्रोजेक्ट में भारत सरकार द्वारा फाइनेंस किया गया है. यह रिफाइनरी हर साल 1.5 मिलयन टन क्रूड आइल प्रोड्यूस कर पाएगी. इस रिफाइनरी से मंगोलिया की GDP में 10 फीसदी का इजाफा होगा.
उल्लेखनीय है कि मंगोलिया के दौरे पर गये भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य समारोह में मौजूद थे. उनकी इस यात्रा का उद्देश्य चीन और रूस के साथ सीमाएं साझा करने वाली रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पूर्वी एशियाई देश के साथ भारत के संबंध को मजबूत करना है.

अमेरिका ने उत्‍तर कोरिया पर एक वर्ष और प्रतिबंध तक बढ़ाने की घोषणा की
अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने उत्‍तर कोरिया पर एक वर्ष और प्रतिबंध जारी रखने का फैसला किया है. श्री ट्रम्‍प का कहना है कि उत्‍तर कोरिया से अभी भी खतरा बना हुआ है. अमरीका ने वर्ष 2008 में उत्‍तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाए थे. 12 जून 2018 को सिंगापुर में उत्‍तर कोरिया के नेता किम जांग उन के बीच शिखर वार्ता के बाद श्री ट्रम्‍प ने कहा था कि परमाणु हथियारों के पूरी तरह खत्‍म करने के मामले में प्रगति की पुष्टि होने तक प्रतिबंध नहीं हटाएंगे. श्री ट्रम्‍प ने कल प्रतिबंधों की समीक्षा की थी.



संयुक्त राष्ट्र ने रूस से अलग हुए मलदोवा क्षेत्र से सैनिक हटाने का प्रस्ताव पारित किया
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने रूस से अलग हुए मलदोवा क्षेत्र से रूसी सैनिक हटाने का प्रस्ताव 22 जून को पारित किया. संयुक्त राष्ट्र महासभा में यह प्रस्ताव ब्रिटेन, कनाडा और आठ अन्य देशों द्वारा लाया गया था. इस प्रस्ताव में रूस से बिना किसी शर्त और देरी के अपने सैनिक हटाने को आग्रह किया गया है.

अमेरिका और दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास अनिश्चितकाल तक रद्द करने की घोषणा
अमेरिका और दक्षिण कोरिया अपने दो सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास ‘फ्रीडम गार्डियन एक्सरसाइज’ अनिश्चितकाल तक रद्द करने पर 22 जून को’ सहमत हुए. 12 जून 2018 को सिंगापुर में उत्‍तर कोरिया के नेता किम जांग उन के बीच हुई शिखर वार्ता के नतीजों के क्रियान्वयन समन्वय के लिए अभ्यासों को अनश्चितकाल तक निलंबित किया गया है. व्हाइट ने कहा कि ‘फ्रीडम गार्डियन एक्सरसाइज’ (जिसकी पूर्व में घोषणा की गई थी) को स्थगित करने के साथ ही अगले तीन महीनों में होने वाले दो ‘कोरियन मरीन एक्सचेंज प्रोग्राम’ अभ्यासों को भी रोक दिया गया है.



चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विचारों को पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विचारों को चीनी विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला किया गया है. इंटरैक्टिव ऑनलाइन कोर्स, उदार फंडिंग और नए शोध संस्थानों से लैस ये विश्वविद्यालय देश और विश्व में राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विचार को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहे हैं. माओ युग की समाप्ति के बाद पहली बार किसी नेता को अकादमिक रूप से इतना महत्व दिया जा रहा है.
उल्लेखनीय है कि इस साल चीन की रबर स्टांप संसद ने ऐतिहासिक संविधान संशोधन को मंजूरी दी थी. इससे शी चिनिफिंग के 2 बार के कार्यकाल की अनिवार्यता खत्म कर उनके आजीवन सत्ता में बने रहने का रास्ता साफ हो गया था.

प्रधानमंत्री ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 पुरस्कार प्रदान किए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 जून को मध्य प्रदेश में स्वच्छ राज्यों और शहरों को स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार-2018 प्रदान किए. प्रधानमंत्री ने इंदौर में आयोजित शहरी विकास महोत्सव में भी हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री ने राज्य के कई स्थानों में 4,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से तैयार किये गये कई नगरीय विकास कार्यक्रमों का उद्घाटन भी किया.

मोहनपुरा बांध परियोजना को राष्ट्र को समर्पित: प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में तीन हजार आठ सौ करोड़ रुपये की लागत की मोहनपुरा बांध परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया. इससे सात सौ से अधिक गांवों की एक लाख छत्तीस हजार हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई हो सकेगी. इसके अलावा इससे चार सौ से ज्यादा गांवों को पीने का पानी भी मिलेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने जिले में कई पेयजल परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी.


इवासावा आईसीजे के न्यायाधीश निर्वाचित
जापान के कानूनविद युजी इवासावा को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) का न्यायाधीश निर्वाचित किया गया है. वह सेवानिवृत्त जज हिसाशी ओवाडा की जगह लेंगे. ओवाडा भी जापान से ही थे. इवासावा को 22 को जून हुए मतदान में सुरक्षा परिषद में 15 में से 15 वोट मिले और महासभा में 189 में से 184 वोट मिले.
आईसीजे के 15 जजों का चुनाव नौ वर्षो के कार्यकाल के लिए होता है. ओवाडा द्वारा अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले ही इस्तीफा करने के बाद यह चुनाव हुआ था. ओवाडा का कार्यकाल 2021 में खत्म होना था.

द. कोरिया के पूर्व प्रधानमंत्री किम जोंग पिल का निधन
दक्षिण कोरिया के पूर्व प्रधानमंत्री एवं खुफिया एजेंसी के संस्थापक किम जोंग-पिल का 23 जून को निधन हो गया. वह 92 वर्ष के थे. वह दो बार देश के प्रधानमंत्री रहे.



19वां आईफा पुरुस्कार 2018
19वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (आईफा) 23 जून को प्रदान किया गया. यह पुरुस्कार समारोह थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के ‘सियाम निर्मित थिएटर’ में आयोजित किया गया. इस समारोह की मेजबानी आयुष्मान खुराना और कार्तिक आर्यन ने की थी.
रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ की फिल्म ‘जग्गा जासूस’ को सर्वश्रेष्ठ बैकग्राउंड स्कोर, सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी और सर्वश्रेष्ठ स्पेशल इफेक्ट सहित तीन पुरस्कार दिया गया. नितेश तिवारी और श्रेयस जैन की ‘बरेली की बर्फी’ को सर्वश्रेष्ठ पटकथा का पुरस्कार मिला. इसे फिल्म ‘शुभ मंगल सावधान’ के साथ संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ संवाद की श्रेणी में पुरस्कृत किया गया. सलमान खान अभिनीत ‘टाइगर जिंदा है’ ने सर्वश्रेष्ठ छायांकन और सर्वश्रेष्ठ साउंड डिजाइन की श्रेणी में पुरस्कार हासिल किए.



23 जून: अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस
प्रत्येक वर्ष 23 जून को अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा ने 23 जून को अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस घोषित किया था. संयुक्त राष्ट्र संघ ने इसकी घोषणा 22 दिसम्बर 2010 को की थी.


यह भी जरूर पढ़ें:
Current Affairs - 20-25th August 2018 in Hindi PDF Download
Current Affairs - 13th August 2018 in Hindi PDF Download
Current Affairs - 12th August 2018 in Hindi PDF Download
Current Affairs - 11th August 2018 in Hindi PDF Download
Current Affairs - 10th August 2018 in Hindi PDF Download
Current Affairs - 9th August 2018 in Hindi PDF Download
Current Affairs - 8th August 2018 in Hindi PDF Download
Current Affairs - 7th August 2018 in Hindi PDF Download
Current Affairs - 6th August 2018 in Hindi PDF Download
Current Affairs - 5th August 2018 in Hindi PDF Download
(This post was last modified: 06-27-2018 12:13 AM by Yash Mahala.)
06-27-2018 12:13 AM
Visit this user's website


यह भी जरूर पढ़ें:
Thread: Author Last Post
  Current Affairs - 20-25th August 2018 in Hindi PDF Download Yash Mahala 08-26-2018 11:12 PM
Last Post: Yash Mahala
  Current Affairs - 13th August 2018 in Hindi PDF Download Yash Mahala 08-14-2018 01:02 PM
Last Post: Yash Mahala
  Current Affairs - 12th August 2018 in Hindi PDF Download Yash Mahala 08-14-2018 12:58 PM
Last Post: Yash Mahala
  Current Affairs - 11th August 2018 in Hindi PDF Download Yash Mahala 08-14-2018 12:55 PM
Last Post: Yash Mahala
  Current Affairs - 10th August 2018 in Hindi PDF Download Yash Mahala 08-14-2018 12:52 PM
Last Post: Yash Mahala

Forum Jump:


User(s) browsing this thread: 2 Guest(s)